motivational story : लोगों को सही मायने में जानने से पहले उन्हें जज न करें।

motivational story : लोगों को सही मायने में जानने से पहले उन्हें जज न करें।

 

ट्रेन की खिड़की से बाहर देख एक 24 साल का लड़का चिल्लाया..

"पिताजी, देखो पेड़ पीछे जा रहे हैं!"

पिताजी मुस्कुराए और पास बैठे एक युवा जोड़े ने 24 साल के बच्चे के बचपन के व्यवहार को दया से देखा, अचानक वह फिर से चिल्लाया ..

"पिताजी, देखो बादल हमारे साथ दौड़ रहे हैं!"

दंपति विरोध नहीं कर सके और बूढ़े व्यक्ति से कहा ..

"आप अपने बेटे को अच्छे डॉक्टर के पास क्यों नहीं ले जाते?" बुढ़िया मुस्कुराई और बोली.. "मैंने किया और हम अभी अस्पताल से आ रहे हैं, मेरा बेटा जन्म से अंधा था, आज ही उसकी आंख लग गई।"

 हर एक व्यक्ति की एक कहानी है। लोगों को सही मायने में जानने से पहले उन्हें जज न करें। सच्चाई आपको चौंका सकती है।

एक लोकप्रिय वक्ता ने सौ रुपये लेकर एक सेमिनार की शुरुआत की। उनकी बात सुनने के लिए 200 की भीड़ जमा हो गई थी। उन्होंने पूछा, "इस सौ रुपये को कौन पसंद करेगा?"

200 हाथ ऊपर गए।

उन्होंने कहा, "मैं आप में से एक को यह सौ रुपये देने जा रहा हूं, लेकिन पहले, मुझे यह करने दो।" उन्होंने नोट को खराब कर दिया

फिर उन्होंने पूछा, "कौन अब भी इसे चाहता है?"

सभी 200 हाथ अभी भी उठे हुए थे।

"ठीक है," उसने उत्तर दिया, "क्या होगा यदि मैं ऐसा करूँ?" फिर उसने नोट को जमीन पर गिरा दिया और अपने जूतों से उस पर पटक दिया।

उसने उसे उठाया और भीड़ को दिखाया। नोट उखड़ गया और गंदा था।

"अब कौन चाहता है?"

सब हाथ फिर भी उठ गए।

"मेरे दोस्तों, मैंने अभी आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण सबक दिखाया है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने पैसे के लिए क्या किया, आप अभी भी इसे चाहते थे क्योंकि यह मूल्य में कमी नहीं करता है। यह अभी भी सौ रुपये थे

हमारे जीवन में कई बार, जीवन हमें कुचल देता है और हमें गंदगी में पीस देता है। हम गलत निर्णय लेते हैं या खराब परिस्थितियों से निपटते हैं। हम बेकार महसूस करते हैं। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या हुआ है या क्या होगा, आप अपना मूल्य कभी नहीं खोएंगे। आप विशेष हैं - इसे कभी मत भूलना!

 (1)  नेपोलियन हिल के अनमोल विचार 
 (2)  डर के आगे जीत है |

 (3) डेल कार्नेगी के अनमोल विचार | 
 (4) Healing & Cleansing of Chakras| 7 चक्र क्या हैं ?
(5) 555 Manifestation Technique :अपने सपनों को पुरा  करो 
(6) Law of Attraction से उन सब चीजों को पा सकते हैं जो आप चाहते हैं 
(7) Depression: डिप्रेशन क्या है और इसके लक्षण
(8) subconscious mind:अवचेतन मन क्या है और कैसे काम करता है
(9) Curry Leaves: करी पत्ता के चमत्कारिक फायदे
(10) Mind Thoughts :दिमाग में विचार कैसे जन्म लेते हैं
(11)  NLP : एन. एल. पी.  क्या है ?
(12) आज का पंचांग
(13) अपनी राशि जाने :know your sunsign
(14) Free में जन्म कुण्डली देखें 
(15) श्री रामशलाका प्रश्नावली

Post a Comment

Previous Post Next Post
amit