Motivational Story : मुश्किलों में मित्र कौन है ?

Motivational Story : मुश्किलों में मित्र कौन है ?

 एक व्यक्ति था उसके तीन मित्र थे एक ऐसा जिसको  वह प्रतिदिन मिलता था दूसरा ऐसा था जिसे बहुत प्यार करता था पर मिलता एक सप्ताह में था और तीसरा ऐसा था जिसे वे महीनों के बाद कभी कभी मिलता था 

एक बार इस व्यक्ति  पर मुकदमा चल गया वकील ने कहा मुकदमा बहुत सख्त है तो ऐसा गवाह तैयार करो जो कहे कि तुम्हें जानता है और तुम पर लगे आरोप को गलत समझता है 

वह व्यक्ति अपने पहले मित्र के पास गया बोला एक मुकदमा बन गया है मेरे ऊपर तुम चलकर मेरे पक्ष में गवाही दो मित्र ने कहा देखो भाई तुम्हारी मेरी मित्रता अवश्य है लेकिन गवाही देने के लिए मैं तुम्हारे साथ एक पल भी नहीं जा सकता वह व्यक्ति बहुत निराश हुआ और दुखी भी हुआ

 तभी उसे दूसरे मित्र का विचार आया और उसके पास जाकर गवाही देने वाली बात कही यह मित्र बोला मैं तुम्हारे साथ कचहरी के द्वार तक तो जा सकता हूं लेकिन मैं गवाही नहीं दूंगा व्यक्ति बहुत दुखी हुआ 

फिर उसे अपने तीसरे मित्र का ख्याल आया जिसे वह महीनों बाद थोड़ी देर के लिए मिलता था उसे अपनी बात कही तीसरे मित्र ने जोश के साथ कहा मैं चलूंगा तुम्हारे साथ और तुम्हारे पक्ष में भी गवाही दूंगा और मेरा दावा है कि यह मुकदमा समाप्त हो जाएगा और तुम मुक़दमे से छुट जाओगे 

परंतु वह मित्र कौन है ?

पहला मित्र है धन-संपत्ति भवन भूमि जिन्हें मनुष्य अपना समझता है और जिनके लिए रात दिन हर समय चिंता करता है 

दूसरा मित्र है यह संबंधी रिश्तेदार पत्नी बच्चे भाई-बहन जिनके लिए मनुष्य प्रत्येक कष्ट उठाता है 

और तीसरा मित्र है प्रभु प्रेम और शुभ कर्म जो प्रभु प्रेम के कारण किए जाते हैं 

दोस्तों दोस्त वह नहीं होते जो रोने पर आते हैं दोस्त वह होते हैं जो रोने ही नहीं देते


एक बार एक आदमी एक Guruji के पास जाता है और अपनी Problems बताता है कि Guruji मेरी जीवन में कोई खुशी ही नहीं आती सोचा था जब मेरी नौकरी लगेगी तब Father को एक Car Gift करूँगा पर यह भी ना हो पाया क्योंकि मेरी नौकरी लगने से पहले ही उनका देहांत हो गया जबप्रमोशन होगा तब बच्चों को कहीं घुमाने ले जाऊंगा लेकिन प्रमोशन ही नहीं हुआ

ऐसे बहुत से खुशी होती है जिनका मैं इंतजार करता रह गया लेकिन वह आज तक नहीं मिली मुझे समझ ही नहीं आती कि मुझे खुशियां मिलेंगी भी नहीं 

Guruji उठे और उसको एक पास वाले बगीचे में ले गए जहां एक लाइन में बहुत से गुलाब के फूल लगे थे उन्होंने उस आदमी को कहा कि लाइन से यह फूल देखते जाओ और जो सबसे सुंदर फूल लगे उसको तोड़ लो लेकिन एक बात याद रखना एक बार भी फूल के आगे से निकल गए उसमें वापस नहीं आ सकते यानी आप पीछे वापस नहीं आ सकते और फूल लेकर आना भी जरूरी है

 वह आदमी चलता गया उसको कहीं बड़े फूल लगे और कहीं छोटे फूल देखे हर फूल पर पहुंचकर वह इसी सोच के साथ छोड़ देता था कि कहीं इससे सुंदर कोई आगे हुए तो जब वह उस लाइन के एंड तक पहुंचा तो उसने देखा कि  वहां  सिर्फ मुरझाए फूल ही बचे थे

 और उनमें से जो थोड़े ठीक थे  उसको तोड़ के वह वापस संत जी के पास ले गया और बोला कि संत जी मुझे रास्ते में कहीं बड़े और सुंदर फूल लगे थे  लेकिन मैं इसी आस में आगे चलता गया कि कोई और सुंदर फूल मिलेगा आगे चलता गया

 लेकिन एंड में सिर्फ मुरझाए हुए फूल लगे थे  Guruji  मुस्कुराए और बोले कि बेटा तुम सबसे सुंदर फूल की तलाश में आगे बढ़ते गए और जितने सुन्दर फूल थे उनकी जगह मुरझाया हुआ फूल ले आए 

यह गार्डन समझ लो कि तुम्हारी जिंदगी है तुम्हारी लाइफ है और यह फूल उस जिंदगी के सफर में आने वाली छोटी बड़ी खुशियां है, जिसे तुम यह सोच के चलते गए कि आगे और सुंदर फूल मिलेगा और दूसरे फूलों की खूबसूरती को नजरअंदाज कर दिया ठीक उसी तरह हम भी  जिंदगी में  छोटी-छोटी खुशियों को नजरअंदाज करते चले जाते है एक बड़ी खुशी की तलाश में, और जब तक यह समझ आता है जिंदगी निकल चुकी होती है 

 दोस्तों छोटी सी स्टोरी में खुद को और आपको याद करवाना चाहता हूं कि सिर्फ मंजिल को भी नहीं सफर को इंजॉय करना चाहिए छोटी-छोटी खुशियों को सेलिब्रेट करते हुए चलना है हर पल को जीना है 

 खुशियों को फैलाते चलो जिंदगी एक सफर है मुस्कुराकर कदम बढ़ाते चलो

 (1)  नेपोलियन हिल के अनमोल विचार 
 (2)  डर के आगे जीत है |

 (3) डेल कार्नेगी के अनमोल विचार | 
 (4) Healing & Cleansing of Chakras| 7 चक्र क्या हैं ?
(5) 555 Manifestation Technique :अपने सपनों को पुरा  करो 
(6) Law of Attraction से उन सब चीजों को पा सकते हैं जो आप चाहते हैं 
(7) Depression: डिप्रेशन क्या है और इसके लक्षण
(8) subconscious mind:अवचेतन मन क्या है और कैसे काम करता है
(9) Curry Leaves: करी पत्ता के चमत्कारिक फायदे
(10) Mind Thoughts :दिमाग में विचार कैसे जन्म लेते हैं
(11)  NLP : एन. एल. पी.  क्या है ?
(12) आज का पंचांग
(13) अपनी राशि जाने :know your sunsign
(14) Free में जन्म कुण्डली देखें 
(15) श्री रामशलाका प्रश्नावली












Post a Comment

Previous Post Next Post
amit