Motivational Story:जिंदगी में आगे बढ़ना है तो आपने डर को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ना होगा|

Motivational Story:जिंदगी में आगे बढ़ना है तो आपने डर को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ना होगा|

 


एक चूहा एक गली में रहता था उसी गली में एक बिल्ली 
भी  रहती थी वह चूहा उस बिल्ली से बहुत डरता था अचानक एक दिन चूहे को एक जरूरी काम से बाहर जाना पड़ा लेकिन चूहा सोचने लगा कि अगर मैं बाहर निकला तो बिल्ली मुझे खा जाएगी 

इस बात को सोचकर वह बहुत चिंतित था अचानक एक दूसरा चूहा उसके पास आया और बोला यह तुम क्यों इतने परेशान हो रहे हो क्या हुआ उसने अपनी सारी बात उस चूहे को बताई और कहा कि तुम मेरे साथ चलो उसने कहा ठीक है और वह  उसके साथ चल पड़ा कुछ दूर जाने के बाद उस चूहे ने पूछा कि तुम इतना क्यों डरते हो उसने कहा कि मुझे बिल्ली से बहुत डर लगता है

 चूहे ने कहा कि मेरे पास ऐसी ताकत है कि मैं तुम्हें बिल्ली बना सकता हूं,वह चूहा बहुत प्रसन्न हुआ और उसने कहा कि तुम मुझे जल्दी से बिल्ली बना दो और उसने उस चूहे को बिल्ली बना दिया अब वह बहुत खुश था और वह इधर उधर जा सकता था

  कुछ दिन बाद जब वह बिल्ली बना हुआ आ रहा था अचानक कुछ कुत्तों से उसका सामना हो गया वह बहुत डर गया और उसने आकर उस चूहे को कहा कि तुम मुझे कुत्ता बना दो उस चूहे ने उसको दोबारा कुत्ता बना दिया कुत्ता बनकर वह खुश था और इधर उधर घूमने लगा |

अचानक एक दिन मैं जंगल की ओर गया और शेर से उसका सामना हो गया बड़ी मुश्किल से बचकर भाग कर आया और उसने फिर उस चूहे को कहा क्या तुम मुझे  शेर बना सकते हो उसने कहा ठीक है मैं तुम्हें शेर बना देता हूं अब वह शेर बन गया|

वह जंगल में चला गया जंगल में जाने के बाद एक दिन अचानक उसका सामना एक शिकारी से हुआ और वह डर कर भागने लगा उसे फिर अपने चूहे मित्र की याद आई और वह उसके पास गया और बोला कि अब मैं क्या करूं उसने कहा मेरे पास इस बात का कोई भी solution नहीं है मैं तुम्हारे शरीर को तो बना सकता हूं परंतु मैं तुम्हारे दिल को बदल नहीं सकता |

वह अभी भी  डरा हुआ है और इसको तुम्हें ही बदलना पड़ेगा जब तुम इस भय से मुक्त हो जाओगे तभी तुम इन सब चीजों का सामना कर पाओगे तो दोस्तों आज की कहानी का अर्थ यह है कि जब तक हम अपने भय का सामना खुद ब खुद नहीं करेंगे तब तक हम उस पर जीत हासिल नहीं कर सकते |

डर एक ऐसी बीमारी है जो हमें कभी भी उस मुकाम तक नहीं पहुंचने देती क्योंकि डर कर या तो हम अपने फैसले बदल देते हैं या खुद को ही बदल देते हैं अगर जिंदगी में आगे बढ़ना है तो आपने डर को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ना होगा|

 (1)  नेपोलियन हिल के अनमोल विचार 
 (2)  डर के आगे जीत है |

 (3) डेल कार्नेगी के अनमोल विचार | 
 (4) Healing & Cleansing of Chakras| 7 चक्र क्या हैं ?
(5) 555 Manifestation Technique :अपने सपनों को पुरा  करो 
(6) Law of Attraction से उन सब चीजों को पा सकते हैं जो आप चाहते हैं 
(7) Depression: डिप्रेशन क्या है और इसके लक्षण
(8) subconscious mind:अवचेतन मन क्या है और कैसे काम करता है
(9) Curry Leaves: करी पत्ता के चमत्कारिक फायदे
(10) Mind Thoughts :दिमाग में विचार कैसे जन्म लेते हैं
(11)  NLP : एन. एल. पी.  क्या है ?
(12) आज का पंचांग
(13) अपनी राशि जाने :know your sunsign
(14) Free में जन्म कुण्डली देखें 
(15) श्री रामशलाका प्रश्नावली

Post a Comment

Previous Post Next Post
amit